Homeराज्यउप्र में 24 घण्टे के अंदर कोरोना के 61 नए मामले, एक्टिव...

उप्र में 24 घण्टे के अंदर कोरोना के 61 नए मामले, एक्टिव केस 994

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार की प्रभावी रणनीति और निरन्तर प्रयासों से उत्तर प्रदेश में कोविड संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। उन्होंने बताया कि विगत 24 घण्टों के अंदर राज्य में कोरोना संक्रमण के 61 नए मामले सामने आये हैं।

मुख्यमंत्री योगी लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। इसके दृष्टिगत उन्होंने कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित किये जाने तथा कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी रूप से जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना के प्रसार को रोकने में वैक्सीनेशन महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने में वैक्सीनेशन एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। लक्षित आयुवर्ग के अधिक से अधिक प्रदेशवासियों को यथाशीघ्र वैक्सीनेट करने के लक्ष्य के साथ कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि गांवों में कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से कोविड टीकाकरण हेतु प्रदान की जा रही निःशुल्क पंजीकरण सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। बैठक में अवगत कराया गया कि गत 22 जुलाई तक प्रदेश में 04 करोड़ 27 लाख 97 हजार 138 वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं।

एक दिन में कोरोना के 61 नए केस

प्रदेश में बीते 24 घण्टों में कोरोना संक्रमण के 61 नए मामले सामने आये हैं। इसी अवधि में 86 संक्रमित व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया और 2 लाख 38 हजार 136 कोविड टेस्ट किये गये हैं। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 994 है।

राज्य में अब तक कुल 06 करोड़ 35 लाख 45 हजार 93 कोरोना टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। जनपद अलीगढ़, बलरामपुर, बस्ती, एटा, महोबा, हाथरस और श्रावस्ती में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। यह जनपद कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं।

उप्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई

कोविड के नए वैरिएंट के सम्बन्ध में गहन अध्ययन-परीक्षण के उद्देश्य से विगत दिनों केजीएमयू, लखनऊ तथा बीएचयू, वाराणसी में 211 सैम्पल की जांच कराई गई। इसमें एक भी सैम्पल में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। यह रिपोर्ट बताती है कि अब तक प्रदेश डेल्टा प्लस वैरिएंट से सुरक्षित है।

ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना का कार्य तेजी से करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना का कार्य पूरी तेजी से संचालित किया जाए। उन्होंने सभी ऑक्सीजन प्लाण्ट्स की स्थापना की कार्यवाही 15 अगस्त तक सम्पन्न करने के निर्देश दिए। कहा कि प्रत्येक ऑक्सीजन प्लाण्ट पर न्यूनतम 02 टेक्नीशियन की तैनाती की जाए। बैठक में यह जानकारी दी गई कि राज्य में अभी तक 548 ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना को स्वीकृत किया गया है। इसके सापेक्ष 214 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील हो चुके हैं। अब तक 280 टेक्नीशियन को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

उन्होंने निर्देश दिये कि कोरोना के कारण जिन कार्मिकों की मृत्यु हुई है, उनके आश्रितों को सभी देयों का अविलम्ब भुगतान किया जाए। इसके साथ ही मृतक आश्रित के तौर पर दी जाने वाली नौकरी भी समय से दे दी जाए।

सभी विभागों में खेल कोटा को तत्काल बहाल करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से विश्व की सबसे बड़ी खेल प्रतिस्पर्धा ओलम्पिक प्रारम्भ हो रही है। टोक्यो ओलम्पिक में प्रदेश के 10 प्रतिभावान खिलाड़ी देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों की ओर से सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने का कार्य कर रही है। उन्होंने प्रदेश के सभी विभागों में खेल कोटा को तत्काल बहाल करते हुए यथाशीघ्र नियुक्तियां किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत की जाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments