Homeदुनियातालिबान के आगे अफगानी सेना ने डाले हथियार

तालिबान के आगे अफगानी सेना ने डाले हथियार

काबुल। तालिबान ने लगभग पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है। तालिबान लड़ाके काबुल में भी घुस चुकी है। तालिबान के आगे अफगानी सेना ने हथियार डाल दिए हैं। सत्ता हस्तांतरण की प्रकिया भी शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, नई अंतरिम सरकार के अंतरिम प्रमुख के रूप में अली अहमद जलाली का नाम सबसे आगे चल रहा है।

वहीं, तालिबान के नंबर-2 नेता मुल्ला बरादर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से सत्ता हस्तांतरण के लिए बात कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि अली अहमद जलाली को राष्ट्रपति अशरफ गनी सत्ता सौपेंगे।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सेना से अपील की है कि काबुल में कानून-व्यवस्था बनाए रखें।

तालिबान की ओर बयान जारी किया गया है कि देश की राजधानी काबुल सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है जहां किसी की जान, संपत्ति और सम्मान को नुकसान नहीं होगा। लेकिन दहशत के बीच लोग काबुल छोड़ना चाहते हैं। काबुल की सड़कें पर भारी जाम लग गया है।

पूर्वी हिस्से से पूरी तरह टूटा काबुल का संपर्क

जलालाबाद पर तालिबान के कब्जे बाद काबुल का अफगान के पूर्वी हिस्से से संपर्क पूरी तरह से टूट गया है। इससे पहले अफगानिस्तान के चौथे सबसे बड़े शहर मजार-ए-शरीफ पर शनिवार को तालिबान का कब्जा हो गया था।

पाकिस्तान ने तोरखम सीमा को किया बंद

अफगानिस्तान के साथ लगती तोरखम सीमा पर तालिबान का कब्जा हो जाने के बाद पाकिस्तान ने इस सीमा नाके को बंद कर दिया है। पाकिस्तान ने गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने रविवार को बताया कि तोरखम सीमा को बंद करने का निर्णय सीमा पार संघर्ष की स्थिति को देखते हुए लिया गया। अहमद ने स्थानीय टेलीविजन को बताते हुए कहा कि अफगान पुलिस ने तालिबान के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जिसके बाद हमने सीमा को बंद करने का फैसला लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments