Homeधर्मराम की पैड़ी पर 9.41 लाख दीप प्रज्ज्वलित कर बना विश्व रिकार्ड,...

राम की पैड़ी पर 9.41 लाख दीप प्रज्ज्वलित कर बना विश्व रिकार्ड, योगी बोले-भक्तों की आस्था-विश्वास का सुफल

-राम की पैड़ी पर 09 लाख से अधिक दीप हुए प्रज्वलित
-अन्य स्थानों पर 03 लाख से अधिक दीपक हुए रोशन

अयोध्या। भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में बुधवार को दीपोत्सव के दौरान त्रेतायुग जीवंत हो उठा। इस मौके पर प्रदेश सरकार, पर्यटन विभाग और डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ने राम की पैड़ी पर 9,41,551 दीप प्रज्ज्वलित कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराया।

 

अयोध्या में 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख से अधिक दीये जलाए। इसके लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हुआ। इनमें राम की पैड़ी पर 9 लाख से अधिक दीप प्रज्वलित किये गये, जबकि अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख से अधिक दीपक रोशन हुए। वहीं रामजन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीये जलाए गए।

दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी। रिकार्ड बनने के बाद टीम की ओर से मुख्यमंत्री को इसका सर्टि​फिकेट सौंपा गया।

अयोध्या में मुख्यमंत्री योगी बोले-राम भक्तों पर गोलियां चलाने वाले लोकतंत्र की ताकत के आगे झुके

इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धर्मनगरी श्री अयोध्या जी में मां सरयू का तट अलौकिक प्रकाश से जीवंत हो उठा है। सत्य, स्नेह एवं जगत कल्याण की भावना से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आज सर्वाधिक दीपों के प्रज्ज्वलन का विश्व रिकॉर्ड बना है। यह रिकॉर्ड प्रभु श्री राम के भक्तों की आस्था एवं विश्वास का सुफल है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपोत्सव और श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मेरा सौभाग्य है कि मैं इनमें सक्रिय सहयोग दे पा रहा हूं। उन्होंने कहा कि प्रभु स्वयं तय करते हैं कि किस भूमिका में किसे काम करना है। सब प्रभु की लीला है। समस्त प्रदेशवासियों को दीपावली की हृदय से बधाई व मंगल शुभकामनाएं।


मुख्यमंत्री ने प्रदेश के जनप्रतिनिधियों और सरकारी कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि वह लोग एक-एक गरीब परिवार को गोद लें, उन घरों में दीप प्रज्ज्वलन करने और मिठाई पहुंचाने में अपना योगदान दें।

#DeepotsavInAyodhya #Ayodhya#DiwaliLakhonDeeponWali

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments