Homeधर्मभव्य,दिव्य,नव्य अयोध्या: दीपोत्सव का शुभारम्भ आज से

भव्य,दिव्य,नव्य अयोध्या: दीपोत्सव का शुभारम्भ आज से

मुख्य आयोजन तीन को, एक साथ नौ लाख दीपों का प्रज्जवलन कर बनेगा विश्व कीर्तिमान

लखनऊ। रामनगरी में एक बार फिर त्रेतायुग जैसा माहौल है। अयोध्या की भव्यता और लोगों का उत्साह देखने लायक है। इन सबके बीच सरकार के पांच दिवसीय दीपोत्सव का शुभारम्भ आज से होने जा रहा है। सम्पूर्ण अयोध्या में 12 लाख दीपों का प्रज्जवलन किया जाएगा। इसमें राम की पैडी पर नौ लाख दीप जलाकर कर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया जाएगा। वहीं अयोध्या नगर क्षेत्र में तीन लाख दीपों का प्रज्जवलन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या में काबुल नदी के जल से किया राम जन्मभूमि का जलाभिषेक

मुख्य आयोजन 3 नवम्बर को होगा, इस दिन मां सरयू का 09 लाख दीपों से श्रृंगार किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों के सम्बन्धित जिलाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि राज्य के 90 हजार से अधिक गांवों में से प्रत्येक से पांच मिट्टी के दीपक समय पर अयोध्या पहुंचें। इस दिन अयोध्या के नाम एक नया विश्वरिकार्ड बन जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि अयोध्या में दीपोत्सव पर 12 लाख मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे। वहीं प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की आवास योजनाओं के अनुमानित नौ लाख लाभार्थी अपने घर के बाहर एक-एक दीया जलायेंगे। इस दीपोत्सव में कम से कम नौ लाख दीये जलाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए पर्यटन विभाग ने कम से कम 12 लाख मिट्टी के दीये जलाने की योजना बनायी है, जिससे इस दीपोत्सव के दौरान एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा सके।

वहीं राम की पैड़ी पर प्रोजेक्शन मैपिंग व लेजर शो को लेकर तैयारी चल रही है। इसके जरिए इस बार राम की गाथा को जीवंत करने की तैयारी है। राम की पैड़ी का हेरिटेज लुक भी इस बार आकर्षण बढ़ा रहा है। रामकथा पार्क में मुख्य आयोजन रामराज्याभिषेक किया जाएगा। पार्क को रामदरबार की थीम पर सजाया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments