Homeदेशयेदियुरप्पा के खास बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण...

येदियुरप्पा के खास बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण बुधवार को

नई दिल्ली। कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री बसवराज सोमप्पा बोम्मई होंगे। बीएस येदियुरप्पा के इस्‍तीफे के बाद उनका चयन मुख्‍यमंत्री पद के लिए किया गया। येदियुरप्पा ने ही बोम्मई के नाम का प्रस्‍ताव किया और धर्मेंद्र प्रधान ने उनके नाम की घोषणा की। बुधवार को बोम्मई मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनकी गिनती शक्तिशाली लिंगायत नेता और येदियुरप्पा के करीबी विश्वासपात्रों में होती है।

बोम्मई भाजपा से तीन बार विधायक रहे हैं। उनकी बेहद स्वच्छ छवि है। इसलिए येदियुरप्पा के कहे गए नाम पर उनके नाम पर नेतृत्व को मुहर लगानी पड़ी। सियासी विश्लेषक इसे येदियुरप्पा का मास्टरस्ट्रोक भी मान रहे हैं क्योंकि बोम्मई के जरिए येदियुरप्पा एक बार फिर अपनी प्रेशर पॉलिटिक्स में कामयाब रहे हैं।

बोम्मई पहले जेडीएस में थे, दो बार एमएलसी रहे। वर्ष 2008 में उन्होंने भाजपा का दामन थामा और तब से तीन बार विधायक रहे। उनके पिता एस आर बोम्मई भी पहले मुख्यमंत्री रहे हैं और एचडी देवगौड़ा सरकार में केन्द्रीय मंत्री थे। सोमवार को बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद मंगलवार को कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह और ऑब्जर्वर चुने गए धर्मेंद्र प्रधान और किशन रेड्डी बेंगलुरु पहुंचे। इसके बाद बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई और फिर बोम्मई का नाम सामने आया।

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में लगभग 17 फीसद की आबादी वाले लिंगायत का राजनीतिक प्रभाव काफी है। विधानसभा के लिहाज से लगभग 30 फीसद सीटों पर इनका प्रभाव है। ऐसे में बसवराज बोम्‍मई का चयन करके पार्टी ने लिंगायत समुदाय को एक बार फिर खुश रखने का प्रयास किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments