Homeदेशचरणजीत सिंह चन्‍नी होंगे पंजाब सरकार के मुखिया, पहले दलित CM होंगे

चरणजीत सिंह चन्‍नी होंगे पंजाब सरकार के मुखिया, पहले दलित CM होंगे

चंडीगढ़। पंजाब में कांग्रेस सरकार की कमान अब चरणजीत सिंह चन्नी के हाथों में होगी। कैप्टन अमरिन्दर सिंह के इस्तीफ के बाद रविवार को चरणजीत सिंह के नाम का ऐलान किया गया। पार्टी के प्रदेश प्रभारी हरीश रावत ने इसकी जानकारी दी। इस फैसले के जरिए कांग्रेस ने दलित कार्ड खेला है। खास बात है कि कांग्रेस ने अभी तक चर्चाओं में चल रही सभी नेताओं को किनारे करते हुए चरणजीत सिंह के नाम को हरी झंडी दी है। पार्टी के इस फैसले से मुख्यमंत्री बनने की उम्मीद पाले कई वरिष्ठ नेताओं को झटका लगा है।

चन्नी से पहले पंजाब सरकार में मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के नाम लगभग तय माना जा रहा था। लेकिन, अन्तिम समय में उनके नाम की जगह चरणजीत सिंह के नाम का ऐलान कर दिया गया। राज्य में यह पहली बार होगा, जब दलित नेता मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेगा। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद चन्नी समेत कांग्रेस नेता शाम को राज्यपाल से मुलाकात करने पहुंचे।

उधर चरणजीत को अपना छोटा भाई बताते हुए सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि यह आलाकमान का फैसला है। उन्होंने कहा, ”मैं इसका स्वागत करता हूं। वह मेरा छोटा भाई है। मैं बिल्कुल भी दुखी नहीं हूं।” इससे पहले, जब रंधावा का नाम आगे चल रहा था तो उन्होंने कहा था कि वह सिर्फ कांग्रेस कार्यकर्ता हैं और कौन राज्य का सीएम बनने जा रहा है, इसका ऐलान रविवार को ही हो जाएगा। इससे पहले राहुल गांधी के करीबी सुनील जाखड़ का नाम भी मुख्यमंत्री पद की रेस में चल रहा था। इसके बाद पार्टी नेतृत्व ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अंबिका सोनी को पंजाब की जिम्मेदारी लेने के लिए कहा। हालांकि अंबिका सोनी ने इससे इनकार कर दिया और कहा कि पंजाब में मुख्यमंत्री सिख ही होना चाहिए इसके बाद चन्नी के नाम की आज घोषणा की गई।

इससे पहले गुरुवार को 40 विधायकों ने कैप्टन अमरिंदर सिंह पर अविश्वास प्रकट करते हुए हाईकमान को पत्र भेजा था, जिसके बाद शुक्रवार देर रात आलाकमान ने कांग्रेस विधायक दल की शनिवार को बैठक बुलाने का निर्देश दिया। शनिवार को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राजभवन जाकर राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने हाईकमान के फैसले को अपना अपमान बताया। इसके साथ ही नवजोत सिंह सिद्धू पर भी हमला बोला। कैप्टन ने सिद्धू को मुख्यमंत्री बनाये जाने पर इसका विरोध करने की भी बात कही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments