Homeराज्यसीएम धामी धाकड़ बल्लेबाज के साथ तेज तर्रार गेंदबाज भी:राजनाथ

सीएम धामी धाकड़ बल्लेबाज के साथ तेज तर्रार गेंदबाज भी:राजनाथ

 

63 करोड़ की लागत से बनेगा भव्य सैन्य धाम
रक्षा मंत्री राजनाथ-सीएम धामी ने किया भूमि पूजन

देहरादून। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को देहरादून के गुनियाल गांव में 63 करोड़ की लागत से बने रहे भव्य सैन्य धाम का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर शहीद सम्मान यात्रा का विधिवत समापन भी किया गया। रक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री ने सैन्यधाम के लिए प्रदेश के 1734 शहीद परिवारों के आंगन से लाई गई पवित्र मिट्टी को कलश में डाला। साथ ही वीर शहीदों के परिजनों से मुलाकात कर तथा उन्हें शौर्य सम्मान पत्र प्रदान देकर सम्मानित भी किया।

रक्षा मंत्री ने उत्तराखण्ड सरकार को पांचवे धाम के रूप में सैन्यधाम की स्थापना करने के फैसले पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सैन्य धाम उत्तराखण्ड की सैन्य परम्परा का प्रतीक बनेगा। इस मौके पर उन्होंने देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत को याद करते हुए उनके निधन को देश की बहुत बड़ी क्षति बताया। रक्षा मंत्री ने कहा कि आज जनरल रावत भले ही इस दुनिया में नहीं हैं। मगर, लोगों के दिलों में वे हमेशा जीवित रहेंगे।

रक्षा मंत्री ने भारत विरोधियों को आगाह करते हुए कहा कि कुछ ताकतें भारत और नेपाल के रिश्ते बिगाड़ना चाहती हैं। लेकिन, हम कभी ये रिश्ते टूटने, बिखरने नहीं देंगे। 1971 में सेना के पराक्रम के बूते ही पाकिस्तानी सेना ने आत्मसमर्पण किया था। भारत का चरित्र रहा कि कभी किसी पर आक्रमण नहीं किया या किसी की एक इंच भूमि पर नजर नहीं डाली। लेकिन, किसी ने आंख दिखाई तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया।

रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प के अनुसार भारत रक्षा से जुड़े क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनता जा रहा है। पहले 65 फीसद आयात होता था, आज हम 72 देशों को रक्षा उपकरण निर्यात कर रहे हैं। पहले अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की बात को गंभीरता से नहीं लिया जाता था, अब लिया जाता है। उन्होंने भाजपा सरकार में वन रैंक वन पेंशन, बैटल कैजुवल्टी को 02 लाख से बढ़ाकर 08 लाख रुपये करने, ऑल वेदर रोड, धारचूला-लिपुलेख-मानसरोवर मार्ग सहित उत्तराखण्ड में सड़क, रेल और हवाई कनेक्टिविटी का तेजी से विस्तार का भी जिक्र किया।


इस मौके पर रक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कार्यशैली की एक बार फिर सार्वजनिक तौर पर प्रशंसा करते हुए कहा कि सीएम धामी ने तेजी से काम किया है। पिछली बार मैनें उन्हे धाकड़ बल्लेबाज कहा था। लेकिन, वह तेज तर्रार गेंदबाज भी हैं। वह एक शानदार आलरांडर बनकर उभरे हैं। उन्होंने विरोधियों को क्लीन बोल्ड कर दिया है। उनके नेतृत्व में 2024 में उत्तराखण्ड हरे क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनेगा।

IAF Mi-17V5 हादसा: ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह भी हार गए जिन्दगी की जंग, शोक की लहर

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में देश की सेना का मान बढ़ा है। दुश्मनों को जवाब देने के लिये वीर सैनिकों को पूरी छूट दी गई है। मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन के दौरान जनरल बिपिन रावत को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि जनरल बिपिन रावत का उत्तराखण्ड से बेहद लगाव था। उत्तराखण्ड को लेकर बहुत सपने थे। प्रदेश सरकार उनके सारे सपनों के अनुरूप उनकी सभी आकांक्षाओं को पूरा करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार इस सैन्य धाम का निर्माण पूर्ण मनोयोग से करेगी। यह केवल श्रद्धांजलि देने मात्र के लिए नहीं है बल्कि आगे आने वाले युवा पीढ़ियों को भी राष्ट्र सेवा के प्रति प्रोत्साहित करेगा।

इस देवभूमि ने राष्ट्र को अनेक वीर सैनिक दिए हैं। उन्होंने कभी अपने प्राणों की परवाह नहीं की, चाहे उन्हें तिरंगे में लिपट कर आना पड़ा और भारत मां के सम्मान को उन्होंने कभी झुकने नहीं दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सैनिकों के परिवार की परिस्थितियों को बेहतर तरीके से जानते हैं। हमारी सरकार सैनिकों को हर पल स्मरण में रखेगी। अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाने के लिए हम कृतसंकल्पित है।

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की भावना के अनुरूप उत्तराखण्ड में भव्य सैन्य धाम बनाया जाएगा। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि हम किसी शहीद को वापस नहीं ला सकते। लेकिन, शहीदों का सम्मान और उनके परिवार की देखभाल करना हमारा परम दायित्व है। राज्य सरकार इस दायित्व को पूरी निष्ठा से निभा रही है। राज्य सरकार शहीद सैनिकों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी में समायोजित कर रही है।
कार्यक्रम के दौरान ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के निधन की जानकारी मिलने पर दो मिनट का मौन रखा गया और उन्हे श्रद्धांजलि दी गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments