Homeराज्यरामलला के दर्शन के बाद मुख्यमंत्री योगी ने वनटांगियों के बीच मनाई...

रामलला के दर्शन के बाद मुख्यमंत्री योगी ने वनटांगियों के बीच मनाई दीपावाली, दी सौगात

गोरखपुर। दीपावली का पर्व एक बार फिर वनटांगिया वनवासियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया। हर बार की तरह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन परिवारों के बीच पहुंचे और दीपावली की खुशियां बांटी। उन्होंने गोरखपुर-महराजगंज के वनटांगिया गांवों में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित कर उपहार दिए।

अयोध्या में रामलला और हनुमानगढ़ी का दर्शन करने के बाद वनटांगिया गांव तिनकोनिया नंबर तीन पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आठ विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आजादी मिलने के बाद भी किसी ने उपेक्षित वनटांगिया समुदाय की सुध नहीं ली थी। यहां के लोगों के पास आवास, बिजली,सड़क, पानी, खेती के लिए जमीन जैसी सुविधाएं नहीं थीं। यहां तक कि इन लोगों को अपनी पसंद का प्रधान चुनने का अधिकार भी नहीं था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में हमारी सरकार बनने पर वनटांगिया गांवों को राजस्व गांव घोषित कर शासन की सभी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ दिलाया। आज यहां हर एक परिवार के पास अपना पक्का आवास, शौचालय, खेती के लिए जमीन का पट्टा है। विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

केन्द्र के फैसले के बाद इन राज्यों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी का किया ऐलान

इस दौरान मुख्यमंत्री ने वनटांगियों से जंगल की सुरक्षा जरूर करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वह जंगल को ना तो खुद नुकसान पहुंचाएंगे और ना ही किसी को नुकसान पहुंचाने देंगे। उन्होंने कहा कि वन सुरक्षा से है, पहचान बनेगी और जंगल बचे रहेंगे तो समृद्धि आएगी जिसका लाभ वनटांगिया लोगों को भी मिलेगा। मुख्यमंत्री ने वनटांगिया लोगों से अपने बच्चों को खूब पढ़ाने की भी अपील की।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments