Homeदेशकोरोना: केन्द्र ने जुलाई में खुराक देने के लक्ष्य से चूकने की...

कोरोना: केन्द्र ने जुलाई में खुराक देने के लक्ष्य से चूकने की खबरों को बताया निराधार

-31 जुलाई तक 516 मिलियन से अधिक खुराक की होगी आपूर्ति
-भारत ने दी गई 440 मिलियन खुराकों का लैंडमार्क किया पार

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केन्द्र सरकार ने हाल ही में कुछ ऐसी मीडिया रिपोर्टें का खण्डन किया है, जिसमें भारत के वैक्सीन की खुराक देने के लक्ष्य से चूकने की सम्भावना जतायी गई है। सरकार का कहना है कि उसकी कोशिश है कि कोविड टीकों की उपलब्धता के अनुसार कम से कम समय में पात्र नागरिकों को टीकाकरण उपलब्ध करा दिया जाए।

इन रिपोर्टों में आरोप लगाया गया है कि भारत आधा बिलियन खुराक देने के 2021 के अंत जुलाई का लक्ष्य चूक जाएगा। रिपोर्टों में यह भी उल्लेख किया गया है कि सरकार ने मई 2021 में कहा था कि वह जुलाई 2021 के अंत तक 516 मिलियन शॉट्स उपलब्ध कराएगी। ये रिपोर्टें गलत हैं और तथ्यों को स्पष्ट रूप से गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है।

केन्द्र सरकार के मुताबिक हो सकता है कि 516 मिलियन वैक्सीन की खुराक के आंकड़ों को विभिन्न स्त्रोतों से उठाया गया हो, जिन्होंने जनवरी 2021 से जुलाई 2021 के अंत तक वैक्सीन की खुराक की संभावित उपलब्धता के बारे में सूचित किया। जबकि तथ्य यह हैं कि जनवरी 2021 से 31 जुलाई 2021 तक कुल 516 मिलियन से अधिक वैक्सीन की खुराक की आपूर्ति की जाएगी।

सरकार का कहना है कि राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की खुराक की आपूर्ति अग्रिम आवंटन और उन्हें दी गई अग्रिम सूचना के अनुसार जाती है। महीने भर में विभिन्न शेड्यूल में टीके की आपूर्ति की जाती है। इसलिए एक खास महीने के अंत तक 516 मिलियन खुराकों की उपलब्धता का अर्थ यह नहीं है कि उस महीने तक आपूर्ति की जाने वाली प्रत्येक खुराक का सेवन किया जाएगा या खुराक दी जाएगी। सप्लाई प्रक्रियारत होगी, जो अगले कुछ दिनों तक तब तक उपलब्ध होनी चाहिए जब तक टीके की आपूर्ति नहीं हो जाती।

केन्द्र सरकार के मुताबिक आज की स्थिति में एक जनवरी, 2021 से अब तक राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों को कुल 457 मिलियन खुराकों की आपूर्ति की गई है और 31 जुलाई तक अतिरिक्त 60.3 मिलियन खुराकों की सप्लाई किए जाने की संभावना है। यह जनवरी 2021 से 31 जुलाई 2021 तक आपूर्ति की गई कुल 517 मिलियन खुराक होगी।

अहम बात है कि भारत ने दी गई 440 मिलियन (44.19 करोड़) खुराकों के लैंडमार्क को पार कर लिया है, जो विश्व में हासिल की गई सबसे बड़ी संख्या है और इसे काफी तेज गति से भी किया गया है। इनमें से 9.60 करोड़ ऐसे मामले हैं जिनमें दोनों खुराकें दी गई हैं। जून 2021 में कुल 11.97 करोड़ खुराक दी गई थी। इसी प्रकार 26 जुलाई तक इस महीने के लिए कुल 10.62 करोड़ खुराक पहले ही दी जा चुकी है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments