Homeदेशडेंगू का कहर: यूपी-उत्तराखण्ड सहित 9 राज्यों के लिए टीमें रवाना

डेंगू का कहर: यूपी-उत्तराखण्ड सहित 9 राज्यों के लिए टीमें रवाना

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक उच्चस्तरीय दल को डेंगू के तेजी से बढ़ने वाले केस वाले नौ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तुरंत रवाना कर दिया है। इनमें हरियाणा, केरल, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, दिल्ली तथा जम्मू एवं कश्मीर शामिल हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने निर्देश दिया है कि जिन प्रदेशों में डेंगू के मामले अधिक आ रहे हैं, वहां फौरन सहायता पहुंचाई जाये। पूरे देश में डेंगू के कुल 1,16,991 मामले सामने आ चुके हैं।

पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में इस बार अक्टूबर में कुछ राज्यों में डेंगू के मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी देखी जा रही है। कुल 15 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में इस वर्ष डेंगू के मामले सबसे ज्यादा हैं। उल्लेखनीय है कि 31 अक्टूबर तक देश में डेंगू के कुल मामलों का 86 प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों में दर्ज किये गये हैं।

इसके मद्देनजर केन्द्रीय टीमों में राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनवीबीडीसीपी), राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) और क्षेत्रीय कार्यालयों के विशेषज्ञों को शामिल किया गया है। इन टीमों को उन नौ प्रदेशों को रवाना किया गया है, जहां सितम्बर की तुलना में अक्टूबर में डेंगू के ज्यादा मामले आ रहे हैं।

काबुल: हक्‍कानी नेटवर्क के कमांडर हमदुल्ला मुखलिस की हत्‍या

टीमों को दायित्व सौंपा गया है कि वे जनस्वास्थ्य के क्षेत्र में कारगर तरीके से काम करने में राज्यों की सहायता करें। टीमों को आदेश दिया गया है कि वे वैक्टर नियंत्रण, किट्स और दवा की उपलब्धता, रोग का शुरुआत में ही पता लगाने, कीटनाशकों की उपलब्धता और उनके इस्तेमाल, मच्छर के लार्वा की स्थिति, वयस्क मच्छर द्वारा रोग फैलाने पर काबू पाने के उपायों की स्थिति आदि पर रिपोर्ट देते रहें। ये टीमें राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों को अपने निष्कर्षों से भी अवगत कराती रहेंगी।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments