Homeदेशविदेशी नागरिक अब भारत में टीकाकरण के होंगे पात्र, पासपोर्ट होगा दस्तावेज

विदेशी नागरिक अब भारत में टीकाकरण के होंगे पात्र, पासपोर्ट होगा दस्तावेज

नई दिल्ली। कोरोना से सुरक्षा सुनिश्चित करने की एक ऐतिहासिक पहल के रूप में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को कोविड-19 का टीका लेने के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अनुमति देने का निर्णय किया है।

ऐसे विदेशी नागरिक कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के उद्देश्य से अपनी पहचान के दस्तावेज के रूप में अपने पासपोर्ट का उपयोग कर सकते हैं। उनके द्वारा एक बार इस पोर्टल पर पंजीकृत हो जाने के बाद, उन्हें टीकाकरण के लिए एक स्लॉट मिल जाएगा।

भारत में, विशेष रूप से बड़े महानगरीय इलाकों में, बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक रह रहे हैं। इन इलाकों में जनसंख्या घनत्व अधिक होने के कारण कोविड-19 के फैलने की संभावना अधिक है। इस तरह के संक्रमण की संभावना को देखते हुए सभी पात्र लोगों का टीकाकरण करना जरूरी है।

इस पहल से भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। यह कदम भारत में रहने वाले गैर-टीकाकृत व्यक्तियों से संक्रमण के फैलने की संभावनाओं को भी कम करेगा। यह कोविड-19 वायरस के आगे संचरण से समग्र सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगा।

यह भी पढ़ें-पहाड़ की जवानी पहाड़ के आ रही काम

 

राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से सभी राज्यों और केन्द्र-शासित प्रदेशों में चलाया जा रहा है। टीकाकरण कार्यक्रम में इस समय 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी नागरिकों को शामिल किया गया है। देशभर में 09 अगस्त तक टीके की 51 करोड़ से अधिक खुराकें दी गई हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments