HomeBusinessबैंक कर्मचारियों ​के लिए खुशखबरी, अब हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन

बैंक कर्मचारियों ​के लिए खुशखबरी, अब हर महीने मिलेगी इतनी पेंशन

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पब्लिक सेक्टर बैंक के कर्मचारियों के पेंशन पर बड़ी राहत दी है। नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के तहत कर्मचारियों के कंट्रीब्यूशन को बढ़ा दिया गया है। इसमें चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। पहले पेंशन पर कंट्रीब्यूशन 10 फीसदी था, जो अब बढ़कर 14 फीसदी हो गया है। इसके अलावा फैमिली पेंशन की लिमिट में भी इजाफा हुआ है।

यह जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में वित्त सचिव देबाशीष पांडा ने दी। इसी के साथ सरकारी बैंकों के जिन कर्मचारियों की कोरोना के दौरान मौत हुई है, उनके परिवार को मिलने वाली पेंशन में 30 फीसदी का इजाफा किया गया है। यह इजाफा उनकी अंतिम सैलरी के आधार पर हुआ है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि देश के सभी सरकारी बैंक कोविड-19 संकट के दौर में मजबूत बनकर उभरे हैं। सीतारमण ने कहा कि हाल में ही कई बैंकों का विलय हुआ है लेकिन बैंक उस वजह से ग्राहकों को कोई दिक्कत नहीं होने दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंक कर्मचारियों के परिजनों को मिलने वाली पेंशन पर अब तक 9284 रुपये हर महीने का कैप लगा हुआ था, जिसे अब हटा लिया गया है।

वित्त सचिव देबाशीष पांडा ने वित्त मंत्री की मौजूदगी में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पेंशन भुगतान में बदलाव की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बैंक कर्मचारियों के पेंशन पे-आउट की सीमा 9284 रुपये से बढ़ाकर 30,000 से लेकर 35 हजार रुपये तक की जा सकती है। पांडा ने बताया कि एनपीएस के तहत कर्मचारियों की पेंशन में सरकारी बैंकों के योगदान को 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी बैंकों के जिन कर्मचारियों की कोरोना के दौरान मौत हुई है, उनके परिवार को मिलने वाली पेंशन में 30 फीसदी का इजाफा किया गया है, जो उनकी अंतिम सैलरी के आधार पर हुआ है।

वित्त मंत्री ने अपनी दो दिवसीय मुंबई यात्रा के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कामकाज की समीक्षा की और स्मार्ट बैंकिंग के लिए ईज़ 4.0 सुधार एजेंडा लॉन्च किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments