HomeUncategorizedपहाड़ी इलाकों में उग्रवाद से निपटने को भारत-नेपाल का सैन्य अभ्यास आज...

पहाड़ी इलाकों में उग्रवाद से निपटने को भारत-नेपाल का सैन्य अभ्यास आज से

पिथौरागढ़। भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास सूर्य किरण #SuryaKiranXV का 15वां संस्करण आज से यहां शुरू हो रहा है। इस अभ्यास के दौरान, भारतीय सेना #IndianArmy की एक इन्फैंट्री बटालियन और नेपाली सेना #NepaliArmy के समकक्ष सैन्य बल अपने-अपने देशों में लंबे समय तक विभिन्न आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के दौरान प्राप्त अपने अनुभवों को साझा करेंगे।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अभ्यास के अंतर्गत दोनों देशों की सेना एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद रोधी वातावरण में संचालन की प्रक्रियाओं से परिचित होंगी। इसके अलावा मानवीय सहायता और आपदा राहत, ऊंचाई वाले युद्ध, वनों में युद्ध आदि जैसे विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञ अकादमिक चर्चाओं की एक श्रृंखला होगी।

यह भी पढ़ें-

योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन: नवरात्रि पर स्थापित की जा सकेंगी मूर्तियां, रामलीला का भी होगा मंचन

संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण दोनों देशों की सेना के पहाड़ी इलाकों में उग्रवाद का मुकाबला करने में प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए 48 घंटे के कठिन अभ्यास के साथ समाप्त होगा। यह अभ्यास दोनों देशों के बीच अंतर-संचालनीयता और विशेषज्ञता साझा करने के लिए एक पहल का हिस्सा है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा और दोनों देशों के बीच पारंपरिक दोस्ती को और मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। अभ्यास सूर्य किरण का अंतिम संस्करण 2019 में नेपाल में आयोजित किया गया था।

योगी सरकार के साढ़े चार साल:CM बोले-गहरे संकट के समय हर पल जनता के साथ रहना सबसे बड़ी उपलब्धि

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments