Homeदेशविश्व नारियल दिवस पर बोले तोमर-नारियल उत्पादन में भारत दुनिया में तीसरे...

विश्व नारियल दिवस पर बोले तोमर-नारियल उत्पादन में भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर

नई दिल्ली। विश्‍व नारियल दिवस (world coconut day) पर केंद्रीय कषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि भारत ने नारियल उत्पादन के क्षेत्र में काफी प्रगति की है। उन्होंने कहा कि भारत उत्पादन व उत्पादकता में सबसे आगे है और विश्व में तीसरे स्थान पर है।

तोमर ने गुरुवार को इंटरनेशनल कोकोनट कम्युनिटी के स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2020-21 के दौरान देश में नारियल का उत्पादन 21207 मिलियन नट रहा, जो वैश्विक उत्पादन का 34 प्रतिशत है। उत्पादकता प्रति हेक्टेयर 9687 नट है, जो विश्व में सर्वाधिक है। तोमर ने किसानों और उद्यमियों से आग्रह किया कि वे नारियल क्षेत्र की क्षमताओं का भरपूर फायदा उठाएं, उनके प्रयासों में केंद्र सरकार कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हुई है।

इस दौरान केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप किसानों की आय बढ़ाने के लिए नारियल उत्पादकों को भी सरकार लाभ पहुंचा रही है। केंद्र सरकार किसानों के लिए समर्पित है और कृषि क्षेत्र प्राथमिकता है, इसीलिए कृषि बजट भी काफी बढ़ाया गया है। कृषक उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के माध्यम से भी बड़ी संख्या में किसानों को सुविधाएं मिलेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments