Homeदुनियाअफगानिस्तान : भारतीय वायुसेना ने ग्लोबमास्टर विमान से काबुल में फंसे 150...

अफगानिस्तान : भारतीय वायुसेना ने ग्लोबमास्टर विमान से काबुल में फंसे 150 से अधिक भारतीयों को निकाला

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) का तांडव जारी है। आतंकियों के खौफ खाए लोग इधर-उधर जान बचाते फिर रहे हैं। तालिबान के कब्जे में आने के बाद अफगानिस्तान में नई सत्ता आने वाली है। इधर, वहां देशी और विदेशी नागरिक भी युद्धग्रस्त इलाके से निकलने के प्रयास में लगे हुई हैं। इस बीच, भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने 150 से अधिक भारतीयों को अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाल लिया है। वायुसेना के सी-17 ग्लोबमास्टर विमान (c-17 globemaster aircraft) से अफगानिस्तान के काबुल में फंसे भारतीयों को निकाला गया।

निकाले गए लोगों में अफगानिस्तान में भारतीय राजदूत रुद्रेंद्र टंडन, दूतावास के कर्मचारी, उनके परिवार के सदस्य, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान और पत्रकार शामिल हैं जो युद्ध को कवर करने गए थे। एक सूत्र ने बताया कि मंगलवार सुबह सात बजे काबुल से उड़ान भरने वाला भारतीय वायुसेना का विमान सी-17 ग्लोबमास्टर गुजरात के जामनगर एयरबेस पर उतरेगा। इससे पहले रविवार को ग्लोबमास्टर विमान ने करीब 180 भारतीयों को निकाला था।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने तालिबान से कहा है कि वह किसी अन्य देश के क्षेत्र में सक्रिय आतंकवादियों का समर्थन न करे।

कई सदस्य देशों ने आशंका जताई थी कि तालिबान के अधीन देश का इस्तेमाल पाकिस्तान से संचालित होने वाले आतंकवादी संगठनों द्वारा किया जाएगा।

यूएनएससी के सदस्यों ने उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का इस्तेमाल किसी देश को धमकी देने या हमला करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने नई सरकार के गठन में महिलाओं को शामिल करने के लिए कहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments