Homeदेशकारगिल युद्ध के 22 वर्ष पूरे, द्रास वार मेमोरियल में दी जाएगी...

कारगिल युद्ध के 22 वर्ष पूरे, द्रास वार मेमोरियल में दी जाएगी शहीदों को श्रद्धांजलि

– सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने एक दिन पहले ही किया द्रास सेक्टर का दौरा
– रक्षा मंत्री और तीनों सेना प्रमुख नेशनल वॉर मेमोरियल में जवानों को श्रद्धांजलि देंगे

 

नई दिल्ली। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत रविवार को पाकिस्तान के साथ लगी नियंत्रण रेखा के द्रास सेक्टर पहुंच गए हैं। दरअसल, सोमवार को कारगिल विजय दिवस पर सैन्य बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कारगिल युद्ध 22 वर्ष पूरे होने पर द्रास वार मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। इसीलिए जनरल रावत ने एक दिन पहले ही द्रास सेक्टर का दौरा करके मौजूदा सुरक्षा स्थिति और परिचालन तैयारियों की समीक्षा की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख दिल्ली में बने नेशनल वॉर मेमोरियल में कारगिल युद्ध में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

सीडीएस जनरल रावत ने सैनिकों के साथ भी बातचीत की और उनके उच्च मनोबल के लिए सराहना करते हुए उन्हें और दृढ़ रहने के लिए प्रोत्साहित किया। कारगिल विजय दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सीडीएस बिपिन रावत, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद और सीडीएस रावत द्रास सेक्टर के दौरे पर होंगे तो वहीं दिल्ली में बने नेशनल वॉर मेमोरियल में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज रविवार को अपने कार्यकाल के चार साल पूरे किये हैं। रामनाथ कोविंद ने 25 जुलाई, 2017 को भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।

कारगिल युद्ध के नायकों के सम्मान में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। कारगिल सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 25 जुलाई को श्रीनगर पहुंचे हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के चार दिवसीय दौरे पर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्वागत किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। उत्तरी थिएटर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी खुद भी कारगिल युद्ध के दिग्गज और पुरस्कार विजेता हैं। वह लद्दाख में कार्यक्रम स्थल पर एक बाइक रैली का नेतृत्व करेंगे। उत्तरी कमान के तहत आने वाले सभी कोर कमांडर उनके साथ मोटरसाइकिल से सवारी करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद 27 जुलाई को श्रीनगर में कश्मीर विश्वविद्यालय के 19वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments