HomeBusinessघरेलू गैस सिलेंडर 25 रुपए हुआ महंगा, जानिए अब कितनी है कीमत

घरेलू गैस सिलेंडर 25 रुपए हुआ महंगा, जानिए अब कितनी है कीमत

नई दिल्ली। सितम्बर महीने के पहले दिन आम आदमी को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है। सरकारी तेल कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने एक बार फिर घरेलू और व्यवसायिक गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम बढ़ा दिए हैं।

सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये का इजाफा किया है। इसके साथ अब राजधानी दिल्ली में घरेलू सिलेंडर की कीमत 859.50 रुपये से बढ़कर 884.50 रुपये हो गई है। वहीं, 19 किलोग्राम वाले व्यवसायिक गैस सिलेंडर के दाम में 75 रुपये का इजाफा हुआ है। जिसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 1693 रुपए हो गई। है। पिछले 15 दिनों में घरेलू रसोई गैस की कीमत में 50 रुपये की वृद्धि हुई है। नई कीमतें बुधवार, एक सितंबर से ही प्रभावी हो गई हैं।

 

इन राज्यों में इतनी हुई कीमत
इस बढ़ोतरी के साथ ही 14.2 किलोग्राम घरेलू रसोई गैस का दाम कोलकाता में 911 रुपये, मुंबई में 884.5 रुपये और चेन्नई में 900.5 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। गौरतलब है कि इसस पहले 17 अगस्त, 2021 को भी तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी की थी।

इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनियों ने व्यवसायिक गैस सिलेंडर भी महंगा कर दिया है। इसकी कीमत अब बढ़कर 1693 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। दिल्ली में इसके दाम पहले 1618 रुपये प्रति सिलेंडर था। इससे पहले भी 17 अगस्त को व्यवसायिक सिलेंडर की कीमत में इजाफा किया गया था, जिससे अलग-अलग जगहों पर कमर्शियल सिलेंडर 70 रुपये तक महंगा हो गया था।

हालांकि, उस दौरान बिहार में कमर्शियल गैस सिलेंडर पांच रुपये तक सस्ता हुआ था। वहां इसकी कीमत घटकर 1836 रुपए पर आ गई थी। लेकिन, गोरखपुर में इसके दाम बढ़कर 1765 रुपये हो गए थे। तेल कंपनियों ने पिछले एक साल में कुल छह बार गैस के दाम में बढ़ोतरी की है।

ऐसे चेक करें रसोई गैस सिलेंडर की कीमत

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां नए रेट्स जारी करती हैं. इस डायरेक्ट लिंक https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx से आप पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments