HomeखेलTokyo Olympic 2020 : नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, ओलंपिक में 13...

Tokyo Olympic 2020 : नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, ओलंपिक में 13 साल बाद भारत को दिलाया गोल्ड

नई दिल्ली। स्टार भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने 130 करोड़ हिन्दुस्तानियों को सोने का रंग दिया है। नीरज ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में पुरुषों की भालाफेंक स्पर्धा के फाइनल में 87.58 मीटर दूरी तक भाला फेंका और सीधे गोल्ड पर निशाना साधा। इस ऐतिहासिक जीत के साथ भारत का एथलेटिक्स में मेडल जीतने का 121 साल का इंतजार खत्म हो गया है। नीरज की जीत का जश्न पूरा देश मना रह है।

जैवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा शुरुआत से ही सबसे आगे रहे। उन्होंने अपनी पहली ही कोशिश में 87.03 मीटर की दूरी तय की है। वहीं दूसरी बार में उन्होंने 87.58 की दूरी तय करी। इसी के साथ उन्होंने अपने क्वालिफिकेशन रिकॉर्ड से भी ज्यादा दूर भाला फेंका है। जैवलिन थ्रो में ये भारत का अब तक का सबसे पहला मेडल है।

13 साल बाद भारत को गोल्ड
ओलंपिक खेलों में ये भारत का 13 साल बाद पहला गोल्ड मेडल है। नीरज चोपड़ा से पहले बीजिंग ओलंपिक में शूटिंग में अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड मेडल जीता था। ये ओलंपिक में भारत का कुल दूसरा व्यक्तिगत गोल्ड है। इससे पहले भारत ने हॉकी में 8 गोल्ड मेडल जीते हैं।

अब तक भारत के 7 मेडल
टोक्यो ओलंपिक में भारत अब 1 गोल्ड 2 सिल्वर और 4 कांस्य सहित कुल 7 मेडल जीत चुका है। नीरज चोपड़ा के अलावा भारत की ओर से मीराबाई चानू (वेट लिफ्टिंग) और रवि दहिया (कुश्ती) ने सिल्वर मेडल जीता है। वहीं पीवी सिंधु, बजरंग पूनिया, लवलीना और भारतीय हॉकी टीम ने भारत के लिए ब्रॉन्ज जीता।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments