Homeदेशएनडीए की परीक्षा में अब लड़कियां भी हो सकेंगी शामिल, केन्द्र ने...

एनडीए की परीक्षा में अब लड़कियां भी हो सकेंगी शामिल, केन्द्र ने सुप्रीम कोर्ट को दी जानकारी

नई दिल्ली। नेशनल डिफेंस एकेडमी और नेवल एकेडमी में लड़कियों की एंट्री का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को एक याचिका की सुनवाई में इसकी जानकारी दी है।

सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आर्म्ड फोर्सेज जैसी सम्मानित सर्विस में महिलाओं को बराबर का अधिकार सुनिश्चित करने की दिशा में यह अहम कदम उठाया गया है। अभी तक एनडीए में सिर्फ लड़कों को ही दाखिला मिलता रहा है। सरकार दो हफ्ते में प्लान पेश करेगी और अगली सुनवाई 22 सितम्बर को होगी।

मोदी कैबिनेट का अहम फैसला: टेक्सटाइल सेक्टर के लिए PLI को मंजूरी

केन्द्र की तरफ से अतिरिक्त सालिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एम एम सुंदरेश की बेंच को बताया कि सरकार के साथ ही सशस्त्र बलों के उच्च स्तर पर फैसला लिया गया है कि एनडीए स्थायी कमिशन के लिए महिलाओं की भी भर्ती की जाएगी।

सरकार के जानकारी देने के बाद पीठ ने प्रसन्नता जतायी कि सशस्त्र बलों ने खुद महिलाओं को एनडीए में शामिल करने का फैसला किया है। सुप्रीम कोर्ट वकील कुश कालरा की याचिका पर सुनवाई कर रहा था। इसमें प्रतिष्ठित एनडीए में लैंगिक आधार पर योग्य महिलाओं को भर्ती नहीं करने का मुद्दा उठाते हुए इसे समानता के मौलिक अधिकार का कथित तौर पर उल्लंघन बताया गया था।

 

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments