Homeराज्यअब भिखारियों को प्राथमिकता पर कोरोना टीका लगाएगी सरकार

अब भिखारियों को प्राथमिकता पर कोरोना टीका लगाएगी सरकार

लखनऊ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और प्रभावी तरीके से अंजाम देने के लिए अब प्रदेश में सड़कों पर घूमने वाले निराश्रित, भिखारियों का टीकाकरण का कार्य प्राथमिकता पर कराया जायेगा। प्रदेश में कोरोना का ग्राफ बेहद तेजी से नीचे गिर रहा है, वहीं टीकाकरण अभियान भी जारी है। ऐसे में सरकार ने उन लोगों पर अब विशेष ध्यान केन्द्रित किया है, जो अभी तक किसी न किसी वजह से टीका से वंचित थे।

समाज कल्याण विभाग को दी गई जिम्मेदारी

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को बताया कि सड़कों पर घूमने वाले निराश्रित, भिखारियों आदि का टीकाकरण का कार्य प्राथमिकता पर कराया जायेगा। समाज कल्याण विभाग को निर्देशित किया जा रहा है कि उनके कार्यालय में वर्क प्लेस पर वैक्सीनेशन केन्द्र स्थापित करते हुए इनका टीकाकरण कराया जाए। इस तरह सड़कों पर इधर-उधर रहने वाले लोगों को भी वैक्सीन की डोज लगायी जाएगी।

23 नये मामले, 570 एक्टिव केस

प्रदेश में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना संक्रमण के 23 नये मामले आये हैं। इसी दौरान 43 लोग तथा अब तक कुल 16,85,449 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना के कुल 570 एक्टिव मामले हैं तथा 352 लोग होम आइसोलेशन में है।

अब तक लगाई गई 5.36 करोड़ डोज

प्रदेश में रविवार को कुल 2,15,474 सैम्पल की जांच की गयी है। वहीं अब तक कुल 6,76,91,677 सैम्पल की जांच की गयी है।
अब तक कुल 5,36,08,694 डोजें लगायी गयी हैं।

दूसरी डोज पर विशेष ध्यान

इसके साथ ही सरकार ने दूसरी डोज पर विशेष ध्यान देने का निर्णय किया है। इसके लिए विशेष प्रयास किये जायेंगे। विभागों एवं कोविड कंट्रोल रूम से ऐसे लोग जिन्हें पहली डोज दी जा चुकी है उन्हें दूसरी डोज के लिए सूचना भेजी जायेगी। वहीं विदेशों के रहने वाले ऐसे व्यक्ति जो प्रदेश में वैलिड डोक्यूमेंट के साथ रह रहे है उनके पासपोर्ट के आधार पर उनका भी टीकाकरण कराया जायेगा।

स्कूल एवं कॉलेज में शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर, कर्मचारियों तथा स्कूल बसों के स्टाफ का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराया जायेगा। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों में वैक्सीनेशन केन्द्र स्थापित करते हुए टीकाकरण का कार्य कराया जायेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments