Homeधर्मअब काशी में देव दीपावली पर बनेगा दीपोत्सव का रिकार्ड, 15 लाख...

अब काशी में देव दीपावली पर बनेगा दीपोत्सव का रिकार्ड, 15 लाख दीपों से जगमग होंगे घाट

लखनऊ। दीपावाली पर रामनगरी में दीपोत्सव के दौरान विश्व रिकार्ड बनाने वाली योगी सरकार अब भगवान भोलेना​थ की नगरी काशी में भव्य दीपोत्सव कराएगी। वाराणसी में देव दीपावली के अवसर पर काशी के घाटों पर 15 लाख दीये सजेंगे।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश सरकार में आस्था को वैश्विक सम्मान मिल रहा है। अयोध्या के बाद बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

कंगना के आजादी वाले बयान पर वरुण का पलटवार, बोले-‘इस सोच को पागलपन कहूं या देशद्रोह’

इस तरह दिवाली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा पर देवाधिदेव महादेव की काशी की जगमगाहट दुनिया को चकाचौंध कर देगी। 19 नवम्बर को देव दीपावली के दिन काशी के घाटों का नजारा देखने लायक होगा। इस सम्बन्ध में मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल अफसरों के साथ बैठक भी कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि राजघाट पर तीन दिवसीय गंगा महोत्सव 17 से 19 नवम्बर तक आयोजित होगा। वहीं 19 को देव दीपावली पर काशी के 84 घाट लाखों दीयों से जगमग होंगे। देव दीपावली का शहर के विभिन्न स्थानों पर एलईडी स्क्रीन पर सजीव प्रसारण होगा।

इसके साथ ही 17, 18 और 19 नवम्बर हॉट एयर बैलून शो भी अयाोजित किया जाएगा। हॉट एयर बैलूनिंग में कुल 11 बैलून होंगे, जिसमें भारत के चार सहित यूके, पोलैंड, यूरोप सहित अन्य देशों के बैलून एवं उनके पायलट रहेंगे। प्रति दिवस 500 लोगों का उड़ान इसमें होगा। हॉट एयर बैलून के उड़ान के लिए 15 किमी सर्किल को चिह्नित किया गया है, जिसमें 7 किलोमीटर की उड़ान अधिकतम 10 हजार फीट पर होगी। 19 नवम्बर को सायं गंगा उस पार रेती में हॉट एयर बैलून उड़ान भरेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments