Homeराज्यमादा श्वान के बच्चों के जन्म पर गांव में जश्न-भोज, डीजे की...

मादा श्वान के बच्चों के जन्म पर गांव में जश्न-भोज, डीजे की धुन पर थिरके लोग

मादा श्वान के बच्चों के जन्म पर गांव में जश्न-भोज, डीजे की धुन पर थिरके लोग

महोबा। पशु क्रूरता के लगातार आते मामलों के बीच महोबा में इसके उलट एक मामला सुर्खियों में बना हुआ है। जिसे भी इसके बारे में पता चल रहा है, वह इसकी तारीफ करते नहीं थक रहा। मामला जिले के चरखारी ब्लॉक का है, जहां के सालट गांव में पशु प्रेम की शानदार बानगी देखने को मिली।

चरखारी ब्लॉक के सालट गांव में जगभान कुशवाहा की पालतू मादा श्वान है। उस​के बच्चे होने पर गांव के लोगों ने मिलकर परिवार में नये सदस्य के आने की तरह परम्परा को निभाया। इसके लिए सोलह श्रंगार कर कुआं का पूजन कराया गया।

ओवैसी के खिलाफ बाराबंकी में एक और एफआईआर दर्ज, जाने क्यों?

साथ ही गांव के लोगों के लिए भोज का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों से लेकर बड़ों ने दावत का जमकर आनन्द लिया। कुआं पूजन की रस्म में ढोल, नगाड़े, डीजे की धुन पर लोगों का जोश देखते बन रहा था। सभी ने जमकर थिरकते हुए इसका आनन्द लिया। महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं और उन्होंने इस खुशी का लुत्फ उठाया। माहौल देखकर तो कई बार ऐसा लग रहा था कि मानो वैवाहिक उत्सव हो और बाराती नाच रहे हो।

इतना ही नहीं मादा श्वान के कानों में बालिया और महावर लगाकर सजाया गया। कुआं पूजन की रस्म के बाद गांव के लोगों ने पूड़ी पकवान लुत्फ उठाया। गांव का ये आयोजन न सिर्फ जनपद बल्कि बाहर भी चर्चा का विषय बना हुआ है। लोग अपने परिचितों को इसकी जानकारी दे रहे हैं। वहीं पशुप्रेमी इस तरह के व्यवहार को बेहद प्रेरक देने वाला बता रहे हैं। उनका कहना है कि अगर अन्य लोग भी इस तरह के कार्यक्रम से सबक लें तो पशुओं के साथ क्रूरता के लगातार बढ़ रहे मामलों पर खुद ब खुद रोक लग सकेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments