Homeराज्यप्रधानमंत्री ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, बोले-यूपी का भाग्य बदलना शुरू

प्रधानमंत्री ने किया पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, बोले-यूपी का भाग्य बदलना शुरू

प्रदेश में सुलतानपुर जनपद का कूरेभार मंगलवार को ऐतिहासिक पलों का साक्षी बना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां प्रदेशवासियों को 341 किलोमीटर लम्बे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का तोहफा दिया। एक्सप्रेसवे पर बनाई गई हवाई पट्टी पर प्रधानमंत्री भारतीय वायुसेना के विमान सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस से पहुंचे। उनकी अगवानी के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक्सप्रेसवे, यूपी के विकास, प्रगति और मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेसवे है। उत्तर प्रदेश में जिस तरह से राजनीति हुई, जिस तरह से लम्बे समय तक सरकारें चलीं, उन्हाेंने यूपी के सर्वांगीण विकास पर ध्यान ही नहीं दिया। यूपी का यह क्षेत्र तो माफियावाद और यहां के लोगों को गरीबी के हवाले कर दिया गया था।

उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों को देख कर हैरानी होती थी कि आखिर यूपी को किस बात की सजा दी जा रही है। मुझे मालूम था कि जिस तरह से योगी जी की सरकार आने से पहले वाली सरकारों ने विकास में भेदभाव किया, अपने परिवार का लाभ किया, ऐसे लोगों को यूपी के लोग रास्ते से हटा देंगे

यूपी की अ​​र्थव्यवस्था की रीढ़ बनेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे: योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस तरह से यूपी में विकास हो रहा है उससे साफ है कि यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है। पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी। यहां मेडिकल सुविधा की क्या व्यवस्था थी। पहले की सरकारों ने यूपी को ऐसा बना दिया था कि यहां राह नहीं होती थी, यहां राहजनी होती थी।

उन्होंने कहा कि यह भी एक सच्चाई है कि यूपी जैसे विशाल प्रदेश में एक शहर दूसरे शहर से दूर रहता था। पूर्वांचल के लोगों के लिए तो लखनऊ पहुंचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि यह नौ जनपदों को जोड़ेगा बल्कि यह एक्सप्रेसवे लखनऊ को उन शहरों से भी जोड़ेगा जहां विकास की असीम संभावनाएं हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार में जिस तरह से उत्तर प्रदेश को #एक्सप्रेस_प्रदेश बनाया जा रहा है, वह आजादी के बाद पहली बार हो रहा है। अगर कोई अपना घर बनाता है तो मिट्टी की जांच करता है, अन्य पहलुओं को देखता है। लेकिन पूर्व की सरकारों ने यहां बिना कनेक्टिविटी की जानकारी किए ही बस वादे कर दिए जिससे विकास कोसों दूर रहा।

एक्सप्रेस-वे यूपी के विकास को देगा नई जीवन रेखा: योगी

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हो रहा है, तो बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का कार्य में भी तेजी चल रहा है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का काम भी तेजी से चल रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे सिर्फ आवागमन का माध्यम नहीं बल्कि पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की एक नई जीवन रेखा के रूप में स्थापित करने वाला होगा।

वायु सेना के विमानों ने किया अपने शौर्य का प्रदर्शन

इस मौके पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों के एक्सप्रेसवे पर निर्मित 3.2 किमी लम्बी हवाई पट्टी पर एयर शो ने लोगों का मन मोह लिया। वायु सेना के विमानों ने यहां पर आपात लैंडिंग की और अपने शौर्य का प्रदर्शन किया। मालवाहक विमान एएन 32 हरक्यूलिस, मिराज 2000 और जगुआर ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंडिंग की। सुखोई 30 विमानों ने हवा में करतब दिखाए। आपात स्थिति में इस हवाई पट्टी पर विमानों की लैडिंग और टेक ऑफ किया जा सकेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments