Homeदेशनौशेरा में पीएम मोदी: रक्षा बजट का 65 प्रतिशत देश में ही...

नौशेरा में पीएम मोदी: रक्षा बजट का 65 प्रतिशत देश में ही खरीद पर हो रहा खर्च

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में जवानों को सम्बोधित करते हुए रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए उठाये जा रहे कदमों की जानकारी दी।

200 से ज्यादा साजो-सामानों की देश के भीतर ही होगी खरीद

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भरता का संकल्प उन पुरानी स्थितियों को बदलने का एक सशक्त मार्ग है। देश के रक्षा खर्च के लिए जो बजट होता है, अब उसका करीब 65 प्रतिशत देश के भीतर ही खरीद पर खर्च हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे देश ये सब कर सकता है, करके दिखाया है। एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए अब भारत ने ये भी तय किया है कि 200 से ज्यादा साजो-सामान और उपकरण अब देश के भीतर ही खरीदे जाएंगे।

नौशेरा ने हर युद्ध,षड्यंत्र का माकूल जवाब देकर कश्मीर-श्रीनगर के प्रहरी का किया काम:मोदी

आत्मनिर्भर बनाने वाली सूची और होगी लम्बी

प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का यही तो संकल्‍प है। अगले कुछ महीनों में इसमें और सामान जुड़ने वाले हैं, देश को आत्मनिर्भर बनाने वाली ये पॉजिटिव लिस्ट और लम्बी हो जाएगी। इससे देश का डिफेंस सेक्टर मजबूत होगा, नए नए हथियारों, उपकरणों के निर्माण के लिए निवेश बढ़ेगा।

प्राइवेट सेक्टर भी राष्ट्र रक्षा के संकल्प का बन रहा सारथी

उन्होंने कहा कि आज हमारे देश के भीतर अर्जुन टैंक बन रहे हैं, तेजस जैसे अत्याधुनिक लाइट कॉम्बैट एयर-क्राफ़्ट बन रहे हैं। अभी विजयदशमी के दिन 7 नई डिफेंस कंपनियों को भी राष्ट्र को समर्पित किया गया है। हमारी जो ऑर्डिनेन्स फ़ैक्ट्रीज़ थीं, वो अब specialized सेक्टर में आधुनिक रक्षा उपकरण बनाएंगी। आज हमारा प्राइवेट सेक्टर भी राष्ट्र रक्षा के इस संकल्प का सारथी बन रहा है। हमारे कई नए डिफेन्स start-ups आज अपना परचम लहरा रहें हैं। हमारे नौजवान 20, 22, 25 साल के नौजवान क्‍या-क्‍या चीजें लेकर के आ रहे हैं जी, गर्व होता है।

डिफेंस कॉरिडोर से आत्मनिर्भता में आएगी तेजी

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में बन रहे डिफेंस कॉरिडोर इस स्पीड को और तेज करने वाले हैं। ये सारे कदम जो आज हम उठा रहे हैं, वो भारत के सामर्थ्य के साथ-साथ डिफेंस एक्सपोर्टर के रूप में हमारी पहचान को भी सशक्त करने वाले हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments