Homeदेशप्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की उज्जवला योजना 2.0, कहा-'योजना ने महिलाओं के...

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की उज्जवला योजना 2.0, कहा-‘योजना ने महिलाओं के जीवन को अभूतपूर्व तरीके से लाभान्वित किया’

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिए

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के दूसरे चरण की वर्चुअल रूप से शुरुआत की, जिसे उज्ज्वला 2.0 कहा जाता है। कार्यक्रम के दौरान कुल 1,000 महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला। जिनमें से 10 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सांकेतिक भाव से एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन दिए। इस कार्यक्रम में मोदी ने उत्तराखंड, गोवा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से क्रमश: पांच महिला लाभार्थियों के साथ बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी ने महोबा से जुड़ी कुछ प्रमुख हस्तियों के नामों का जिक्र करते हुए कहा, “उज्ज्वला योजना ने महिलाओं के जीवन को अभूतपूर्व तरीके से लाभान्वित किया है।’ हमारी बेटियां घर और रसोई से बाहर निकल कर राष्ट्र निर्माण में व्यापक योगदान तभी कर पाएंगी जब घर और रसोई से जुड़ी समस्याओं का समाधान पहले होगा। इसलिए पिछले 6-7 वर्षों में इस तरह के हर समाधान को मिशन मोड पर काम किया गया है।’

उन्होंने हाल ही में देश के सर्वोच्च खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यान चंद के नाम पर रखे जाने का ​भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने टोक्यो में संपन्न ओलंपिक में भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमों के प्रदर्शन की भी सराहना की।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश का चयन करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में एलपीजी कनेक्शन की संख्या बढ़कर 3.25 करोड़ परिवारों तक पहुंच गई है। पहले चरण में राज्य के गरीब परिवारों को 1,47,43,862 एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराए गए। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के पहले चरण में छूटे परिवारों को दूसरे चरण में लाभान्वित किया जाएगा।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा समारोह में शामिल थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने उज्जवला 1.0 को मई दिवस, 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में भी लॉन्च किया गया। पहला चरण मार्च 2020 की समय सीमा से सात महीने पहले अगस्त 2019 में पूरा किया गया था।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments