Homeराज्यपूर्वी यूपी के अर्थव्यवस्था की रीढ़ होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे: योगी आदित्यनाथ

पूर्वी यूपी के अर्थव्यवस्था की रीढ़ होगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे: योगी आदित्यनाथ

-16 नवम्बर को पूरी भव्यता के साथ प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लोकार्पण
-मुख्यमंत्री ने पीएम के आने से पहले तैयारियों का लिया जायजा

सुलतानपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 16 नवम्बर को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को तैयारियों का जायजा लेने सुलतानपुर पहुंचे।

उन्होंने कुड़ेभार स्थित अरवलकीरी करवत में कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। जुलाई 2018 में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी अब इसका लोकार्पण भी करने जा रहे हैं। यह एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ के रूप में जाना जाएगा।

यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को लेकर छह नोड में जल्द उत्पादन होगा शुरू: राजनाथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद से उपेक्षित पूर्वी उत्तर प्रदेश आज विकास एवं रोजगार की ढेर सारी संभावनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ 08 स्थलों पर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की भी स्थापना की जाएगी।

उन्होंने कहा​ कि उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने की दिशा में जो प्रयास प्रारम्भ हुए उसी के तहत एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं। इसी क्रम में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे इस महीने पूरा हो रहा है। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे अगले महीने तैयार हो जाएगा। गोरखपुर एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। गंगा एक्सप्रेस-वे व बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे पर प्रक्रिया आगे बढ़ रही है

इस एक्सप्रेस वे पर सुलतानपुर के पास लगभग 3.2 किलोमीटर लम्बा एक एयरस्ट्रिप रनवे बनाया गया है, जिस पर आपातकाल में विमान आसानी से उतारे जा सकते हैं। 16 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में लड़ाकू विमान यहां अपने दमखम का प्रदर्शन करेंगे। लोग एक्सप्रेस-वे पर सुखोई, एसयू 30, मिराज 2000, जगुआर आदि फाइटर प्लेनों का अदभुत करतब नजदीक से देख सकेंगे। भारतीय वायु सेना के कुशल पायलट टच एंड गो के तहत एयर स्ट्रिप पर उड़ान भरेंगे। लड़ाकू विमानों के साथ परिवहन विमान सीवन-30, गजराज भी उतरेगा।
इसके लिए आज एयरफोर्स ने रिहर्सल भी किया।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments