Homeराज्ययूपी में अभिसूचना मुख्यालय में होगा सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेन्टर

यूपी में अभिसूचना मुख्यालय में होगा सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेन्टर

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कानून एवं व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने तथा अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के उद्देश्य से एक अहम फैसला किया गया है। इसमें अभिसूचना मुख्यालय में सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेन्टर की स्थापना की जाएगी।

अपर मुख्य सचिव, गृह, अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि अभिसूचना मुख्यालय के अन्तर्गत सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेन्टर की स्थापना को मंजूरी शासन द्वारा प्रदान की गयी है। इस कार्य के लिए न्यूज एक्सट्रेक्टर साॅफ्टवेयर तथा डाटाबेस्ड एनालिटिक्स साॅफ्टवेयर की स्थापना की जायेगी। इस कार्य में प्रबन्धन सेवा के तहत परामर्शदाता एवं कार्यदायी संस्था के रूप में एनआईएसजी को नामित किये जाने की स्वीकृति शासन द्वारा प्रदान की गयी है।

उल्लेखनीय है कि एनआईएसजी भारत सरकार द्वारा सृजित गैर लाभकारी संस्था है, जो भारत सरकार तथा प्रदेश सरकारों के विभिन्न विभागों में स्मार्ट गवर्नमेंट में सहयोग प्रदान करती है। इसकी स्थापना प्रशासनिक सुधार विभाग की सिफारिश के परिणाम स्वरूप इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा वर्ष-2002 में कम्पनी अधिनियम के तहत गैर लाभकारी संस्था के रूप में की गयी थी।

कंगना रनौत से लेकर अदनान सामी तक ये हस्तियां हुईं पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित

इसकी स्थापना से अभिसूचना विभाग के स्वीकृत प्रस्तावों के क्रियान्वयन में व्यय की बचत होगी साथ ही साथ विश्वसनीय एजेंसी द्वारा गुणवत्ता परक ढंग से कार्यों का सम्पादन कराया जा सकेगा। यह संस्था एनआईएसजी, अभिसूचना विभाग के तहत सोशल मीडिया माॅनीटरिंग सेन्टर, न्यूज एक्सट्रेक्टर साॅफ्टवेयर तथा डाटाबेस्ड एनालिटिक्स साॅफ्टवेयर के अधिष्ठापन, क्रियान्वयन के प्रबन्धन सेवा के सम्बन्ध में परामर्शदाता एवं कार्यदायी संस्था के रूप में नामित की गयी है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments