Homeदेशभारत से बांग्लादेश के लिए रवाना हुई तीसरी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’

भारत से बांग्लादेश के लिए रवाना हुई तीसरी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे कोविड-19 महामारी के बीच पड़ोसी देश बांग्लादेश को चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति कर मदद पहुंचाने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में रेलवे ने शुक्रवार को तीसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस को बांग्लादेश के लिए रवाना किया।

रेल मंत्रालय ने बताया कि दक्षिण पूर्व रेलवे के अंतर्गत चक्रधरपुर डिवीजन में टाटानगर से 10 कंटेनरों में 200 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस बांग्लादेश के बेनापोल के लिए रवाना हुई।

रेलवे की ओर से पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस को 24 और दूसरी ट्रेन को 27 जुलाई को बांग्लादेश के लिए भेजा गया था। दोनों ही ट्रेनों में 10-10 कंटेनरों में 200-200 टन ऑक्सीजन थी। यह पहला मौका है जब ऑक्सीजन एक्सप्रेस को पड़ोसी देश में भेजा गया है।

उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच देशभर में ऑक्सीजन की कमी को लेकर संकट खड़ा हो गया था। ऐसे में भारतीय रेलवे ने 24 अप्रैल को मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले राज्यों को राहत देने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस का परिचालन शुरू किया था।

रेलवे द्वारा ऑक्सीजन अभियान के तहत उस समय 35000 मीट्रिक टन से अधिक एमएलओ को 15 राज्यों में पहुंचाया गया। लगभग 480 ऑक्सीजन एक्सप्रेस का संचालन किया गया था।

बांग्लादेश के लिए रवाना हुई तीसरी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments