Homeखेलदक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज गेंदबाज ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज गेंदबाज ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

डरबन। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) को अलविदा कह दिया है। इस बात की घोषणा उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर की। स्टेन ने वर्ष 2019 में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्सास ले लिया था, लेकिन 50-ओवर के प्रारूप और टी-20 क्रिकेट में उन्होंने खेलना जारी रखा था।

स्टेन ने ट्विटर पर संन्यास की घोषणा करते हुए लिखा, ’20 साल की ट्रेनिंग, मैच, यात्राएं, जीत, हार, भाईचारा, खुशियां। बहुत सी यादें हैं कहने के लिए। बहुत से चेहरे हैं शुक्रिया अदा करने के लिए। आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं।’

अपने बयान में स्टेन ने आगे कहा, “मैं परिवार से लेकर टीम के साथियों तक, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं, यह एक साथ एक अविश्वसनीय यात्रा रही है।”

बता दें कि स्टेन ने अपने करियर में 93 टेस्ट में 439 विकेट लिए हैं। वह सबसे ज़्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हैं। उन्होंने शॉन पोलाक का रिकॉर्ड तोड़ा था। पोलाक ने 108 टेस्ट मैचों में 421 विकेट लिए हैं।

इसके अलावा स्टेन ने 47 टी-20 में 18.35 की औसत से 64 विकेट लिए हैं। ये विकेट उन्होंने 6.94 के इकॉनमी रेट से अपने नाम किए हैं। उनके बाद दूसरे सर्वाधिक टी-20 विकेट वाले प्रोटियाज गेंदबाज इमरान ताहिर (61) हैं। स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 125 एकदिवसीय मैच खेले हैं,जिसमें उनके नाम 196 विकेट दर्ज हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments