Homeराज्यउप्र: चौबीस घंटे में 1.5 मिमी बारिश, गंगा, शारदा और चम्बल खतरे...

उप्र: चौबीस घंटे में 1.5 मिमी बारिश, गंगा, शारदा और चम्बल खतरे के निशान से ऊपर

लखनऊ। प्रदेश में मौसम में हुए बदलाव के कारण बीते चौबीस घंटे में कई हिस्सों में बारिश हुई। गंगा, शारदा और चम्बल नदियां कई स्थानों पर खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही हैं।

प्रदेश के राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद के मुताबिक इस दौरान प्रदेश में 1.5 मिमी औसत बरसात हुई है, जो सामान्य वर्षा से 8.4 मिमी के सापेक्ष 18 प्रतिशत है। इस प्रकार प्रदेश में 01 जून से अब तक 402.1 मिमी औसत बारिश हुई, जो सामान्य वर्षा 409.1 मिमी के सापेक्ष 98 प्रतिशत है।

गंगा कचलाब्रिज बदायूं, बलिया, यमुना नदी, इटावा, औरैया, जालौन, शारदा-नदी पलियाकलां खीरी, घाघरा-नदी तुरतीपार बलिया में तथा क्वानों चन्द्रदीपघाट गोण्डा एवं चम्बल नदी में खतरे के जलस्तर से ऊपर बह रही है। प्रदेश के बारिश से प्रभावित जनपदों में सर्च एवं रेस्क्यू हेतु एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा पीएसी की कुल 37 टीमें तैनाती की गयी है, 571 नावें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगायी गयी है तथा 339 मेडिकल टीमें लगायी गयी है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ द्वारा 152 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

अब तक कुल 5740 ड्राई राशन किट वितरित किए गये हैं। अब तक कुल 16,977 फूड पैकेट वितरित किए गए हैं। प्रदेश में 501 बाढ़ शरणालय तथा 941 बाढ़ चौकी स्थापित की गयी है। राज्य में बीते चौबीस घंटे में स्थापित किए गए पशु शिविर की संख्या 13 अब तक कुल 311 पशु शिविर स्थापित किये गये हैं। इसी दौरान पशु टीकाकरण की संख्या 8350 तथा अब तक कुल पशु टीकाकरण की संख्या 1,81,489 है। बारिश के बावजूद प्रदेश के वर्तमान में सभी तटबन्ध सुरक्षित हैं, कहीं भी किसी प्रकार की चिन्ताजनक परिस्थिति नहीं है।

देश के मौसम की बात करें तो अगले चौबीस घंटे में उत्तर प्रदेश, दक्षिण गुजरात, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और दिल्ली में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है। वहीं सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल,विदर्भ, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। जबकि राजस्थान के पूर्वी हिस्सों और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के आसपास के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश जारी रह सकती है।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments