HomeLifestyleशुगर रश के बारे में आप क्या जानते हैं? क्या आपको इसे...

शुगर रश के बारे में आप क्या जानते हैं? क्या आपको इसे नियंत्रित करने की जरुरत है?

चीनी या मिठाई की लालसा सिर्फ बच्चों में ही नहीं किशोरों और बड़ों में भी देखी जाती है। चीनी के अधिक सेवन से शरीर में होने वाली समस्याएं बच्चों में कम देखी जाती हैं क्योंकि वे विकास के दौर में होते हैं। लेकिन एक बार जब वृद्धि रुक जाती है तो यह देखा जाता है कि चीनी के अधिक सेवन के कारण वयस्कों को विभिन्न छोटी और बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। यह निश्चित है कि बच्चों में चीनी या मिठाई को नियंत्रित करना आवश्यक है लेकिन वे चीनी आधारित आहार खा सकते हैं। आहार एक वयस्क की तुलना में अनुपात से अधिक हो सकता है।

चूंकि विकास के लिए सही आहार की आवश्यकता होती है, इसलिए बच्चों के लिए संतुलित आहार में चीनी सहित सभी पोषक तत्वों को शामिल करना आवश्यक है। लेकिन मिठाई और चीनी के सेवन में वृद्धि वयस्कों में भी देखी जाती है। वे इसे चॉकलेट या मिठाई के रूप में खाना पसंद करते हैं। किसी तरह, वे मिठाई के सेवन से बचने में सक्षम नहीं हैं जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

शुगर रश और स्वास्थ्य से संबंधित इसकी समस्याएं

मीठे सिरप या अन्य मिठाइयों के सेवन से अस्वस्थता के लक्षण दिखाई देते हैं। शरीर में छोटी से लेकर बड़ी समस्याएं होती हैं। यही कारण है कि चीनी की सही मात्रा नियमित रूप से लेनी चाहिए।

इसके विपरीत, जो लोग स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए बिल्कुल भी चीनी नहीं खाते हैं, उनमें भी स्वास्थ्य समस्याओं के विकसित होने की संभावना होती है।

इसलिए, चीनी के अधिक सेवन बचना और बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। चीनी की वजह से होने वाली कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं इस प्रकार हैं:

सिरदर्द

जब भी आसपास कोई मीठा खाना होता है तो खाने की लालसा होती है। इससे शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है। यह हार्मोन में बदलाव के साथ-साथ शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करता है। यह तब तक सिरदर्द का कारण बनता है जब तक कि शरीर में शर्करा का स्तर वापस संतुलन में न आ जाए।

पेट फूलना

अधिक मात्रा में लेने पर चीनी को पचाना मुश्किल होता है। एक बार नहीं बल्कि अलग-अलग ब्रेक पर मीठे खाद्य पदार्थ खाने से उचित पाचन में मदद नहीं मिल सकती है। इसके ज्यादा सेवन से पेट फूल जाता है और अक्सर दर्द होता है। क्योंकि मिठाई में सोर्बिटोल होता है। यह मिठास में मौजूद एक कृत्रिम स्वीटनर है।

भूख में वृद्धि

घ्रेलिन वह हार्मोन है जो शरीर में भूख बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। चूंकि अधिक मात्रा में मिठास से भरे भोजन का सेवन घ्रेलिन के स्राव को ट्रिगर करेगा। यह एक कारण है कि चीनी प्रेमी दिन भर में जरूरत से ज्यादा खाना पसंद करते हैं।

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

चूंकि शरीर में विभिन्न हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, मस्तिष्क का कार्य प्रभावित हो सकता है। यह एक कारण है कि कुछ लोग ध्यान केंद्रित करने की कमी से पीड़ित हो सकते हैं।

शुगर रश एक मिथक माना जा सकता है यदि कोई व्यक्ति मिठाई के अधिक सेवन को नियंत्रित कर सकता है। लेकिन मीठा खाने के शौ​कीनों के लिए लंबे समय तक अपनी भूख को नियंत्रित करना मुश्किल होता है। मीठे, नमकीन और कड़वे मिश्रणों के साथ एक उचित संतुलित आहार का आनंद लिया जा सकता है जिससे शुगर रश के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments