Homeजुर्मपाकिस्तान की जीत का जश्न मनाकर पटाखे फोड़ने वालों पर योगी सरकार...

पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाकर पटाखे फोड़ने वालों पर योगी सरकार की कड़ी कारवाई, देशद्रोह का मुकदमा

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टी-20 विश्वकप के दौरान भारत पर पाकिस्तान की जीत का जश्न मनाने वाले लोगों के विरुद्ध कड़ा रुख अख्तियार करते हुए उन पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किए जाने के निर्देश दिए हैं। पुलिस ने प्रदेश के तीन जिलों में ऐसे सात व्यक्तियों के खिलाफ पहले ही अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया था। आगे इन पर देशद्रोह की धारा भी लगाई जाएगी।

24 अक्तूबर को टी-20 क्रिकेट विश्व कप में भारत-पाकिस्तान के मैच का नतीजा आने के बाद कुछ शहरों में पाकिस्तान के समर्थन में भारत विरोधी नारेबाजी हुई और कई जगहों पर लोगों ने पटाखे फोड़कर स्थानीय लोगों की भावनाओं का आहत किया होने की मीडिया रिपोर्टों व सूचनाओ का संज्ञान लेते हुए मामले को गंभीर मानकर प्रदेश सरकार ने राज्य के पुलिस प्रमुख से विस्तार में रिपोर्ट तलब की गयी है। करीब 100 से ज्यादा लोगों से विभिन्न पुलिस थानों में चिन्हित हुए लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

इस बीच राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि कहीं भी कोई ऐसी वारदात हो जिसमें देश के खिलाफ कार्य किया जा रहा हो तो उसमें भी त्वरित कार्रवाई कर राष्ट्रद्रोह की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज करें। इस पर पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने सभी जिलों को कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है।

डीजी की तरफ से जारी बयान में उल्लेख किया है कि भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए दुबई क्रिकेट मैच में भारत के मैच हारने पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए देश विरोधी नारेबाजी करने वाले तीन युवकों के खिलाफ आगरा के जगदीशपुरा थाने में आईपीसी की धारा 505(1)बी व 153ए के अलावा आईटी एक्ट की धारा 66 (एफ) के तहत नामजद एफआईआर दर्ज की थी।

बरेली के इज्जतनगर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति ने अपने मोबाइल के व्हाट्सअप पर पाकिस्तान का समर्थन करते हुए स्टेटस लगाया था। इस पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 504 व 506 के अलावा आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत मुकदमा दर्ज किया था। बरेली के इज्जतनगर थाने में ही एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

بھارتی فوج نے 75واں انفینٹری ڈے منایا

पुलिस ने बदायूं जिले के फैजगंज बेहटा थाने में एक अभियुक्त के विरुद्ध आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है। अभियुक्त ने भारत के हारने पर अपने फेसबुक एकाउंट पर पाकिस्तान के झंडे का फोटो अपलोड करते हुए पाकिस्तान के समर्थन में पोस्ट डाली थी। इसी तरह सीतापुर जिले के रामपुर मथुरा थाने में आईपीसी की धारा 507 के तहत एक अभियुक्त के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया था। अभियुक्त को गिरफ्तार भी कर लिया गया था उसने मैच में पाकिस्तान की जीत के बाद अपने मोबाइल फोन के व्हाट्सअप पाकिस्तान के समर्थन में स्टेटस लगाया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments